मैंगोस्टीन के चमत्कारी स्वास्थ्यप्रद फायदे | Mangosteen Benefits in Hindi

मैंगोस्टीन के Health स्वास्थ्यप्रद फायदे | Health Benefits of Mangosteen fruit in Hindi | Mangosteen Fruit Meaning in Hindi

आपने आम, केला, सेब, अनानास व संतरा आदि जैसे फलों का नाम तो सुना ही होगा और देखे भी होंगे, लेकिन क्या मैंगोस्टीन का नाम सुना है? मैंगोस्टीन फल के बारे में लोग बहुत कम जानते हैं।

स्वाद में खट्टा और मीठा लगता है, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर है यह फल। मैंगोस्टीन के पोषक तत्व कई प्रकार की भयानक बीमारियों जैसे कैंसर मोटापा, मधुमेह (डायबिटीज) में काफी फायदेमंद होते हैं। दुनियाभर में इसकी काफी मांग है। मैंगोस्टीन थाईलैंड देश का राष्ट्रीय फल है।

मैंगोस्टीन क्या हैं ? ( Mangosteen Fruit Meaning in Hindi)

मैंगोस्टीन एक फल हैं, जो खाने में काफी स्वादिष्ट व लाभदायक होता है। मैंगोस्टीन दिखने में बैंगनी रंग का होता है। मैंगोस्टीन के बीज कड़वे होते हैं लेकिन इसका आंतरिक भाग दिखने में सफ़ेद व काफी स्वादिष्ठ होता है।यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

Read also: ओमिक्रोन के संक्रमण से बचना है तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

How to cut and eat Mangosteen fruit

Video credit: Dany Kao

मैंगोस्टीन फल के कई स्वाथ्यप्रद फायदे हैं।

मैंगोस्टीन के पांच प्रमुख स्वास्थ्यप्रद फायदे इस प्रकार हैं

ब्लड शूगर पर नियंत्रण

मैंगोस्टीन कई प्रकार की बीमारियों में भी फायदेमंद फल के रूप में साबित हुआ है। ब्लड शुगर जैसी बीमारियों को भी नियंत्रित करने में काफी लाभदायक है। Mangosteen के सेवन से आप ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अंदर जैंथोन और फाइबर का एक अनूठा कॉन्बिनेशन है, जो ब्लड शुगर को संतुलित करने में काफी मददगार है।

इसमें काफी मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर पर नियंत्रण करने में मदद करता है। साथ ही यह डायबिटीज पर नियंत्रण भी करता है। 

स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण

मैंगोस्टीन में उच्च पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसी के कारण मैंगोस्टीन फलों में काफी लोकप्रिय हो चुका है। मैंगोस्टीन  में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मैंगोस्टीन में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण होता है।

मैंगो स्टीन में विटामिन सी की अच्छी मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है स्वस्थ शरीर पाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना आवश्यक है। विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। विटामिन सी की मंगोस्टीन में अच्छी मात्रा होने के कारण यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मजबूती देने का काम करता है।

त्वचा से संबंधी परेशानियों में फायदेमंद

Mangosteen Fruit त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा को काफी नुकसान होता है, मैंगोस्टीन के सेवन से आप इस समस्या का समाधान निकाल सकते हैं। यह आपकी त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है। जानकारों ने बताया है कि मैंगोस्टीन में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होने की वजह से यह त्वचा को सुरक्षित रखता है और उम्र बढ़ने की वजह से पड़ने वाली झुर्रियों को भी नियंत्रित रखता है।

वजन कम करने में सहायक

आजकल वजन बढ़ना भी एक समस्या बन चुका है क्योंकि वजन जरूरत से ज्यादा होना, रोगों को बुलावा देने जैसा है। शोधों के अनुसार, मैंगोस्टीन एक ऐसा फल है, जो वजन को नियंत्रित करने में भी लाभदायक है। मैंगोस्टीन में ऐसे पोषक तत्व और फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और शरीर में वसा को कम करने में मदद करते हैं‌।

मैंगोस्टीन के छिलकों का सेवन करना लाभदायक साबित होता है। मैंगोन के छिलकों में जेंथोन की उच्च मात्रा होती है जो मोटापे को कम करने में मददगार है। मोटापा होना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है और यह मोटापे को रोककर शरीर को स्वस्थ बनाता है।

बीमारियों से बचाव

Mangosteen कई संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए भी फायदेमंद है। मैंगो स्टीन मैप पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसे रोगों को रोकने में लाभदायक है। अध्ययन से पता चला है कि मैंगोस्टीन कैंसर को रोक सकता है। किस में पाए जाने वाला है एंटी ऑक्सीडेंट शक्तिशाली है जो शरीर में मुक्त कणों से बचाता है। यह कई प्रकार के अन्य रोगों से भी बचाता है

यह मस्तिष्क संबंधी बीमारियों पर भी नियंत्रण करने में सफल रहा है। यह मस्तिष्क की सूजन को कम करने और अवसाद के लक्षणों में सुधार लाने में मदद करता है और यह मस्तिष्क की गिरावट को रोकता है। अध्ययन के अनुसार, Mangosteen Fruit का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

Leave a Comment