Best 10 Food Delivery Mobile App in India Hindi

क्या आप जानते हैं कि food industry आज एक बहुत बड़ी industry है। जो आज करीब ट्रिलियन डॉलर बिजनेस कंपनी है। Food Delivery App की बिजनेस बहुत ही तेजी से पूरे विश्व में फैल रही है पूरे विश्व में Food Delivery App से 1 साल की कमाई करीब $956 million होता है। आज लोग घर बैठे Netflix देखते- अपने मनपसंद खाना घर पर मंगाना चाहते हैं। आज घर बैठे खाना मंगाने के लिए बहुत सारे ऐप्स भारत में मौजूद हैं।

जानकारी के अनुसार 2017 में Food Delivery App का मार्केट करीब 45 बिलियन का था। एक रिपोर्ट कहती है कि 2023 तक इसमें 38 % की बढ़ोतरी होगी। अभी फूड के मार्केट में काफी तेजी से ग्रोथ देखी जा रही है।

best food delivery app In India

तो दोस्तों आज हम आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन भोजन डिलीवरी करने वाले एप्स के बारे में बताएंगे।
जिसके जरिए आप आसानी से घर पर खाना मंगा सकते हैं। और यह भारत में काफी ज्यादा प्रसिद्ध भी है।

Zomato

Zomato

“Zomato” भारत में सबसे पहला भोजन डिलीवरी करने वाला ऐप है। इस ऐप में काफी ज्यादा मार्केट शेयर किया हुआ है। आप जानकर हैरान होंगे कि Zomato ऐप करीब 25 अन्य देशों में भोजन डिलीवरी करती है। जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इंडिया, इटली, मलेशिया, न्यूजीलैंड, पोलैंड, श्रीलंका, सिंगापुर, साउथ, अफ्रीका, यूनाइटेड किंग्डम, यूनाइटेड स्टेट इत्यादि। यह ऐप आपको बहुत ही बेहतरीन और स्वादिष्ट खाना घर पर प्रोवाइड कराती है।


इस app की स्थापना जुलाई 2008 में की गई थी। इसके संस्थापक deepinder Goyal और Pankaj chaddah है। यह Android or iOS दोनो पर मौजूद है। इस ऐप का पहले नाम foodiebay था इसके बाद 18 जनवरी 2010 को इसे बदलकर Zomato कर दिया गया।

अब यह ऐप भारत के विभिन्न शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलु,रु चेन्नई, पुणे, कोलकाता जैसे बड़े शहरों में मौजूद है।अब या धीरे-धीरे छोटे शहरों की ओर भी आकर्षित हो रहा है। यह ऐप आपके शहर के नजदीकी रेस्टोरेंट से खाना आपके घरों तक पहुंचाने में मदद करता है। जैसे कि पास के रेस्टोरेंट में स्वादिष्ट भोजन घर पर खा सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 1,000,000+
कुल Rating : 3.7

Zomato App Download करने के लिए

Swiggy

Zomato के बाद दूसरे नंबर पर सबसे तेजी से भारत में प्रसिद्ध होने वाला Swiggy ऐप है। “Swiggy” कंपनी की स्थापना 2014 में की गई थी। यह कंपनी बेंगलुरु में स्थित है और आज या भारत के अनेक शहरों में अपनी सेवाएं देती है। Swiggy के संस्थापक shriharsh majesty, Vivek Sundar Rahul bothra है।


इस कंपनी से 2,18,000 सेवाकर्मी जुड़े हुए हैं। यह आपके पास के रेस्टोरेंट के अच्छे रिव्यू वाले से खाना ऑर्डर लेते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि यह मात्र ₹50 का खाना भी आपको डिलीवर करती है। यह iOS or Android दोनों के लिए फ्री में उपलब्ध है। यह ऑफर्स और डिस्काउंट भी अच्छे देते हैं। इस ऐप की डिजाइन बहुत ही साधारण है जिससे हर व्यक्ति आसानी से उपयोग कर सकता है।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 10,000,000+
कुल Rating: 4.2

Swiggy App Download करने के लिए

UberEats

food delivery के बाजार में UberEats भी है। “UberEats App” की स्थापना अगस्त 2014 ईस्वी में हुई थी। इसका हेड क्वार्टर सन फ्रांसिस्को, केलिफोर्निया (यूनाइटेड स्टेट) में स्थित है। इसे आप Android और IOS दोनों प्लेटफार्म से डाउनलोड कर सकते हैं।

इन्होंने खाना ऑर्डर करने के लिए तीन आसान स्टेप कर दिए हैं। खोजो ऑर्डर करो और ट्रैक। यह अपने यूजर्स को tracking और multiple payments की सुविधा प्रदान कराते हैं। यह Food Delivery App भारत के अलावा ब्राजील, जापान, मेक्सिको और यूनाइटेड स्टेट इत्यादि में food delivery करती है।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 50,000,000+
कुल Rating: 4.2

UberEats App Download करने के लिए

Foodpanda

Foodpanda ऐप 2012 ईस्वी में स्थापित हुई थी। इसका हेडक्वार्टर बर्लिन (जर्मनी) में है। यह आज भारत के अलावा 40 अनेक देश बांग्लादेश बुल्गारिया जापान हांगकांग मलेशिया पाकिस्तान सिंगापुर थाईलैंड म्यांमार रोमानिया इत्यादि में फैला हुआ है।

इस ऐप को आप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के साथ करीब 10,000 से ज्यादा रेस्टोरेंट भारत में जुड़े हुए हैं। Foodpanda Food Delivery App के जरिए देर रात को भी भोजन मंगा सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप ऑनलाइन और COD पेमेंट जैसे सुविधाएं मौजूद है।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 10,000,000+
कुल Rating: 3.3

Foodpanda App Download करने के लिए

Faasos

बहुत सारे स्वादिष्ट भोजन एवं रेस्टोरेंट के साथ यह ऐप घर पर खाना प्रदान कराती है। Faasos app की स्थापना 2011 ईस्वी में की गई थी। इसका हेड क्वार्टर पुणे में स्थित है। इसके संस्थापक Jaydeep Burman, kallol Banerjee है। यह कंपनी दुबई में भी भोजन डिलीवर का काम करती है।

यह भारत में 10,000 से ज्यादा आर्डर 1 दिन में देती है। यह भारत के विभिन्न 15 शहरों में Food Delivery करती है। इस ऐप के पास प्रीमियम वर्जन में उपलब्ध है जिसके तहत अगर आपका खाना 30 मिनट में नहीं आता है तो आपका ऑर्डर फ्री में मिलेगा। इसके पास बहुत सारा डिस्काउंट ऑफर और मल्टीपल पेमेंट ऑप्शन भी है।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 5,000,000+
कुल Rating: 4.2

Faasos App Download करने के लिए

Deliveroo

Food Delivery के विशाल मार्केट में Deliveroo ऐप भारत के विभिन्न शहरों में तेजी से खाना पहुंच आती है। यह छुट्टियों में भी काफी तेजी से काम करती है। हालांकि यह कंपनी का हेडक्वार्टर लंदन इंग्लैंड में स्थित है। Deliveroo ऐप के संस्थापक Will Shu है।

यह भारत के अलावा फ्रांस, आयरलैंड, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, कुवैत, हॉन्गकोंग, फ्रांस, नीदरलैंड, इंग्लैंड में Food Delivery करती है। ऐसे यह भारत में उतना प्रचलित नहीं है लेकिन और विदेशों में यह बहुत ज्यादा प्रचलित है। यह भारत के प्रमुख शहर मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, पुणे जैसे बड़े शहरों में खाना आर्डर करती है। इस ऐप को आप एंड्रॉयड और आए हो दोनों प्लेटफार्म से डाउनलोड आसानी से कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 10,000,000+
कुल Rating: 4.3

Deliveroo App Download करने के लिए

Dunzo

Dunzo ऐप के जरिए आप घर पर कहां केवल 45 मिनट में मंगा सकते हैं। Dunzo की स्थापना जुलाई 2014 ईस्वी में हुई थी। इस पर मिनियन ऑर्डर quality नहीं है। इस ऐप पर आप को बहुत सारे offers discount and multiple payment options उपलब्ध है। आप अपने नजदीकी रेस्टोरेंट के स्वादिष्ट भोजन इस ऐप के जरिए मंगा सकते हैं। Dunzo का हेड क्वार्टर बेंगलुरु भारत में स्थित है। यह भारत के 9 प्रमुख शहर मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, नोएडा, पुणे जैसे शहरों में उपलब्ध है।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 5,000,000+
कुल Rating: 4.3

Dunzo App Download करने के लिए


freshmenu

2014 ईस्वी में freshmenu ऐप की स्थापना की गई थी। इसके द्वारा स्वादिष्ट और हेल्दी भोजन अपने घर पर मंगा सकते हैं। फिलहाल आप बेंगलुरु मुंबई गुड़गांव दिल्ली में दिल्ली फूड उपलब्ध कराती है। इस पर आप snacks, dessert, Indians, beverage, workstation, Chinese जैसी अनेक प्रकार के स्वादिष्ट भोजन मंगा सकते हैं। और आप इनके बेहतरीन कूपंस का लाभ उठाकर कम दाम का सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 1,000,000+
कुल Rating: 3.8

freshmenu App Download करने के लिए

Travelkhana

दोस्तों यात्रा का समय हमें खाने की समस्या बहुत होती है। यह अब आपको भारत देश के 250 स्टेशन और 4000 से ज्यादा Trains में उपलब्ध है। आप अपने PNR details बर्थ नंबर की सहायता से खाना कैश ऑन डिलीवरी और पेमेंट के जरिए अपनी सीट पर आसानी से मंगा सकते हैं।

मुझे यह आप काफी पसंद है क्योंकि अक्सर मुझे इससे बहुत ज्यादा सहायता हो जाती है। Travelkhana ऐप की स्थापना सितंबर 2012 ईस्वी में हुई है। इस ऐप का यह मकसद है कि यात्रा के समय लोगों को खाना आसानी से मिल जाए। हाल ही में आईआरसीटीसी ने इसके साथ मिलाप किया है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्वादिष्ट खाना मिल जाए। ज्यादा सुविधा के लिए आप इस ऐप को Google Play Store और Apple Play Storeसे डाउनलोड कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर कुल डाउनलोड: 1,000,000+
कुल Rating: 3.7

Travelkhana App Download करने के लिए

यह भी पढ़ें :

best Domain website for a company

Zoom live streaming and Best alternative Apps in Hindi

Leave a Comment