Telegram, Signal और Whatsapp Full details

What is Telegram in Hindi

Telegram एक could-based instant messaging service है। यह एक ऐसा Messenger है जिससे आप अपने family और friends के साथ online chat कर सकते है। Telegram Cloud पर आधारित एक Instant Messaging और Voice Over IP (Internet Protocol) सर्विस (Mobile और PC App) हैं। यहाँ पर Cloud का मतलब हैं कि आपके Telegram App का Data आपके Device की बजाय Telegram के Server में Store होता हैं।

Telegram को सबसे पहले सन 2013 में दो भाइयों Nikolai और Pavel के द्वारा launch किया गया है। टेलीग्राम को iOS के लिए 14 August 2013 को और Android Phone के लिए 20 October 2013 को Launch किया गया.

इसमें ऐसे बहुत से features है जो की इसे दूसरों से अलग करते है जैसे की Telegram Groups, Telegram Channel, Telegram Bots, Telegram Stickers इत्यादि।

यह iOS की तुलना में Android Users के द्वारा ज्यादा पसंद किया गया है.Telegram Messanger में बहुत से अच्छे features है। जैसे:-

  •  Secret Chat :- इसमें secret chat की सुविधा होती है, जिससे आप अपने chats को destroy कर सकते हैं। जब आपकी conversation समाप्त हो जाये तब और अगर आप चाहे तो इन्हें automatically delete भी कर सकते हो जिसके लिए आपको एक time set करना होता है।
  • Encryption :- जहाँ दुसरे messaging apps में encryption के 2 layers ही होते हैं वहीँ Telegram में 3 layer के encryption होते हैं जो की इसे दूसरों की तुलना में ज्यादा secure बनाती है.
  • Password :- Telegram में हम अपने password भी डाल सकते है।

What is Signal in Hindi

Signal भी व्हाट्सऐप की तरह ही एक मैसेजिंग ऐप है। इस ऐप को भी आप एंड्रॉयड डिवाइस के साथ-साथ आईओएस यानि एप्पल डिवाइस, मैक और विंडो डिवाइस में भी यूज़ कर सकते हैं। इस ऐप को बनाने वाली कंपनी का नाम Signal Foundation है। यह एक नॉन प्रॉफिट कंपनी है। सिग्नल ऐप भी एक अमेरिकन ऐप ही है।

Signal ऐप की नींव को 2013 में रखी गई थी लेकिन इसका निर्माण 10 जनवरी 2018 को किया गया था।

सिग्नल ऐप के फीचर्स लगभग व्हाट्सऐप जैसे ही है। इस ऐप के जरिए भी आप किसी के साथ भी चैटिंग करने के साथ फोटो और वीडियो को सेंड कर सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप के जरिए भी आप ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।आप इस ऐप को आईफोन, आईपैड, एंड्रॉइड, विंडोज, मैक और लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरह सिग्नल से आप मैसेज, फोटो, वीडियो या लिंक्स भेज सकते हैं। इसके अलावा इसमें ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकते हैं। सिग्नल ने हाल में ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर भी शामिल किया है। जिसमें आप एक साथ 150 लोगों को वीडियो कॉल में जोड़ सकते हैं।

दूसरे मैसेजिंग ऐप की तरह सिग्नल से आप मैसेज, फोटो, वीडियो या लिंक्स भेज सकते हैं। इसके अलावा इसमें ऑडियो या वीडियो कॉल कर सकते हैं।सिग्नल ने हाल में ग्रुप वीडियो कॉल का फीचर भी शामिल किया है, जिसमें आप एक साथ 150 लोगों को वीडियो कॉल में जोड़ सकते हैं। इन सबके के कारण हमारा जीवन बहुत ही सरल हो गया है। इन सबके करण हम दूर देश के लोगों से भी बात कर सकते है।

Signal एप्प को प्ले स्टोर पर 17 दिसंबर 2020 को लॉन्च किया गया और सिर्फ एक महीने में ही इस एप्प को 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने अपने मोबाइल में इसे इनस्टॉल भी कर लिया है।

इस एप्प को यूज़ करने वाले लोगो ने प्ले स्टोर पर इसे 5 में से 4.5 star रेटिंग दी है। जिससे यह पता चलता है कि लोगो ने इसे काफी पसन्द किया है।इस एप्प को अभी लॉन्च हुए महीना भर ही हुआ है और इतने कम समय में यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया है। 

What is WhatsApp in Hindi

Whatsapp एक free messaging app है। जिसके मदद से कोई भी user अपने दोस्तों या परिवार के लोगों को message भेज सकता है internet के मदद से। जिससे आपको किसी को messaging करने के पैसे नहीं देने पड़ते।

अब तो आप message के साथ साथ photos, document, voice messages और video call जैसे बहुत कुछ भी कर सकते हैं।

WhatsApp App के दो founder Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर इस app को 2009 में ही बना लिया था. लेकिन अब भी उसमें कुछ improvement करना बाकि था जिसके चलते उन्होंने इसे market में लाना सही नहीं समझा.

WhatsApp के कुछ शानदार features:-

  • Text
  • Group chat
  • End to end encryption
  • Voice and video calls
  • Sharing of photos और videos

Leave a Comment