Wipro ने बताया कि उसने कुछ 452 नए लोगों को निकाल दिया था, जो भारत और विदेशों दोनों में तकनीकी क्षेत्र में होने वाली प्रमुख Lay off की लहर को जोड़ते हुए, कंपनी की प्रदर्शन परीक्षा में विफल रहे थे।
“हमें निर्देश प्राप्त करने के बावजूद लगातार परीक्षाओं में असफल होने के बाद 452 नए लोगों को बर्खास्त करना पड़ा। Wipro में हम खुद को उच्चतम मानकों पर रखने में गर्व महसूस करते हैं। हम चाहते हैं कि प्रवेश स्तर के प्रत्येक कर्मचारी को उनके कार्य के निर्धारित क्षेत्र में एक विशेष स्तर की योग्यता हो। बेंगलुरु स्थित IT सेवा प्रदाता ने एक बयान में कहा, मानकों के अनुसार हम अपने लिए निर्धारित करना चाहते हैं।
मूल्यांकन के ये तरीके वास्तव में क्या हैं?
Wipro अपने दावे के अनुसार “संगठन के व्यावसायिक उद्देश्यों और ग्राहकों की आवश्यकताओं के साथ श्रमिकों को संरेखित करने के लिए” मूल्यांकन प्रक्रिया भी शामिल करता है। “इस कठोर और पूरी तरह से प्रदर्शन मूल्यांकन प्रक्रिया के परिणामस्वरूप कई कार्रवाइयाँ होती हैं, जैसे mentorship और retraining, और कुछ परिस्थितियों में, संगठन से विशिष्ट लोगों की समाप्ति।”
सूत्रों ने मनीकंट्रोल को सत्यापित किया कि जिन नए लोगों को निकाल दिया गया था, उनका प्रशिक्षण खर्च, जो 75,000 रुपये था, Cover किया गया था।
इस बारे में सरकार का क्या कहना है?
गोविल ने पहले कहा है कि वह नए लोगों को Onboard करने के लिए Schedule प्रदान करने में असमर्थ थे। उन्होंने कहा था कि उच्च Score वाले व्यक्ति अधिक तेज़ी से Onboard हो जाते हैं और विशिष्ट परिस्थितियों में कम Score वाले लोगों के लिए फिर से परीक्षण किया जा सकता है। उन्होंने कहा था, “यह एक Combo है।
नए कर्मचारियों को भेजे गए Email के मुताबिक जिनका रोजगार समाप्त कर दिया गया था, उन्हें Onboarding प्रक्रिया के हिस्से के रूप में “आवश्यक तकनीकी मानदंड हासिल करना था ताकि काम शुरू करने के लिए आपकी तैयारी को इंगित किया जा सके”।
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