Nattu Kaka Biography in Hindi | घनश्याम नायक (नट्टू काका) का जीवन परिचय

घनश्याम नायक (नट्टू काका) की जीवनी, शिक्षा, माता-पिता, पत्नी, आयु, करियर | Nattu Kaka Biography, Education, Family (Father-mother, Wife) and career in Hindi

घनश्याम नायक एक भारतीय फिल्म और टेलीविजन के जानेमाने अभिनेता थे। उन्होंने कई टेली सीरियल्स के साथ-साथ फिल्मों में भी काम किया है।  घनश्याम नायक को मेहता का उल्टा चश्मा में नटवरलाल प्रभाशंकर उंधईवाला उर्फ नट्टू काका की भूमिका के लिए जाना जाता था। 3 अक्टूबर, 2021 को कैंसर के कारण उनका मुंबई में निधन हो गया।

घनश्याम नायक एक बहुत ही मंझे हुए बेहतरीन कलाकारो में से एक थे।सब चैनल पर प्रसारित होने वाला मशहूर कॉमेडी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा की बात हो और नट्टू काका का नाम न आये यह संभव ही नही है।

Nattu Kaka Biography

Real NameGhanashyam Nayak
Nick NameGhanashyam
ProfessionActor
Date of Birth12 May 1944
Date of Birth3 Oct 2021
Age 76 Years
Birth PlaceUndhai, Mehsana district, Gujarat
NationalityIndian
Home TownUndhai, Gujarat
FamilyFather: रंगलाल नायक
Wife : Nirmala devi Nayak
Daughter: Bhavna Nayak and Tejal Nayak
Son: Vikas Nayak
ReligionHinduism
AddressMalad, Mumbai, Maharashtra

घनश्याम नायक ( नट्टू काका ) का जन्म

घनश्याम नायक का जन्म गुजरात के मेहसाणा जिले में स्थित उनधई नामक गांव में 12 मई 1944 को  हुआ था। इनके पिता का नाम रंगलाल नायक था। घनश्याम नायक के पिता रंगलाल नायक पेशे से गुजराती सिनेमा और रंगमंच में म्युजिक डायरेक्टर के रूप में कार्य करते थे।

Nattu Kaka Education Details and More

SchoolSheth N L High School, Mumbai
Educational Qualification10th pass-out
DebutFilm : Masoom (1960; As child actor)
Television : Philips Top 10 (1994)
AwardsNot Available

घनश्याम नायक का कैरियर

घनश्याम नायक बतौर आर्टिस्ट सबसे पहले चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर गुजराती सिनेमा में काम करना आरंभ किया। फिर इन्होंने एक्टिंग को ही अपना कैरियर बनाते हुए हिंदी सिनेमा व गुजराती सिनेमा में बड़े और छोटे पर्दे पर कार्य करना आरंभ किया। हम दिल दे चुके सनम (हिंदी सिनेमा) में इनके द्वारा निभाई गई भवई नामक चरित्र की भूमिका असाधारण थी।

यही नही इन्होंने लगभग कुल मिलाकर 100 सिनेमा में काम (गुजराती हिंदी मिलाकर)किये हुए थे।साथ ही साथ हिंदी सिने जगत के छोटे पर्दे मतलब टेलीविजन पर इन्होंने लगभग 350 से भी ऊपर सीरियल में बतौर एक्टर काम किया।

सब चैनल पर प्रसारित होने वाला मशहूर कॉमेडी शो घनश्याम नायक को असली पहचान Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah  में नट्टू काका की भूमिका में वह दर्शको पर छा गए। यहीं नहीं उन्होने हिंदी सिने जगत के साथ-साथ गुजराती सिने जगत में भी स्टेज पर लगभग 100 नाटक गुजराती में किये।

इसके साथ-साथ इन्होने म्युजिक के क्षेत्र में भी लगभग 12 गुजराती सिनेमा में महेंद्र कपूर और आशा भोंसले के साथ प्लेबैक गाना भी गाया है।इसके साथ-साथ इन्होंने 350 से अधिक गुजराती सिनेमा की डबिंग भी अन्य भाषाओ में की।

घनश्याम नायक ने बतौर आर्टिस्ट हिंदी टेलीविजन के छोटे पर्दे पर अपनी एक्टिंग की अमिट छाप छोड़ी है जिनमें से कुछ सीरियल इस तरह से है, खिचड़ी में सेल्समैन की भूमिका में, एक महल हो सपनो का में मोहन की भूमिका में, फिलिप्स टॉप 10 में मक्खन की भूमिका में, सारथी में घनू काका की भूमिका में,दिल मिल गए में रोगी की भूमिका में, साराभाई vs साराभाई में विट्ठल काका की भूमिका में,और तारक मेहता का उल्टा चश्मा में अविस्मरणीय कार्य को कौन भूल सकता है।

घनश्याम नायक ने बतौर आर्टिस्ट हिंदी टेलीविजन के छोटे पर्दे के साथ-साथ बड़े पर्दे पर भी अपने एक्टिंग का लोहा मनवा चुके है।

घनश्याम नायक द्वारा की गई कुछ मूवीज इस तरह है, (movie list of Nattu kaka)

  • बेटा (1992) में हवलदार की भूमिका
  • तिरंगा (1992) में डाॅ गुप्ता के नौकर की भूमिका
  • ऑखे (1993) में ग्रामीण की भूमिका
  • आशिक आवारा (1993) में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका
  • क्रांतिवीर (1994)में कल्याणजी भाई की भूमिका
  • लाडला (1994) में गेटकीपर की भूमिका
  • बरसात (1995)में ग्रामीण की भूमिका
  • आंदोलन (1995)में प्रोफेसर की भूमिका
  • घातक(1996) में हॉस्पिटल रिपेसनिसट की भूमिका
  • माफिया (1996)में हवलदार की भूमिका
  • इश्क(1997) में इंस्पेक्टर की भूमिका
  • श्याम घनश्याम (1997)में हिरोइन के पिता की भूमिका
  • चाईना गेट (1998) में मैनेजर की भूमिका
  • कच्चे धागे (1998) में इंस्पेक्टर की भूमिका
  • हम दिल दे चुके सनम (1999)में विट्ठल काका की भूमिका
  • लज्जा (2000) में टीकू की भूमिका
  • खाकी (2001) में दर्जी की भूमिका

में आदि कई फिल्मो में घनश्याम नायक ने अविस्मरणीय कार्य और योगदान दिया है।

घनश्याम नायक की मृत्यु

घनश्याम नायक बहुत लंबे समय से गंभीर बीमारी गले के कैंसर से पीड़ित थे।लेकिन एक्टिंग के प्रति उनका जुनून इतना था कि वह मृत्यु शय्या पर जाने से कुछ दिन पहले तक एक्टिंग करते ही रहें। घनश्याम नायक की यह अंतिम इच्छा थी की उनकी मृत्यु एक्टिंग करते हुए ही हो। ।

77 साल में घनश्याम नायक (नट्टू काका) का कैंसर का ऑपरेशन हुआ था। ऑपरेशन के बाद डॉक्टरो ने घनश्याम नायक को आराम करने की सलाह दी किंतु वह अपने अंतिम क्षणो में भी काम करते ही रहें और आखिरकार 3 अक्टूबर 2021 को उन्होंने मुंबई के एक अस्पताल में आखिरी सांस ली और इसके साथ ही एक बेहतरीन और उम्दा कलाकार हमारे बीच में नही रहा।

FAQs Related Natu Kaka

Nattu Kaka Real Name?

उनका असली नाम घनश्याम नायक था। 

Ghanashyam Nayak (Ghanashyam Nayak) Age ?

घनश्याम नायक की उम्र 76 साल थी।

Ghanashyam Nayak (Natu Kaka) wife?

Nirmala devi Nayak

Leave a Comment